28 April, 2024
28 April, 2024

Rajasthan Congress Manifesto: घर की महिला मुखिया को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए,

Congress Manifesto: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. राजनीतिक दल जनता से चुनावी वादे कर रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने मंगलवार को घोषणापत्र जारी किया है

By Channel 24 Now

Congress Manifesto for Rajasthan: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने मंगलवार (21 नवंबर) को प्रदेश की जनता के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. कांग्रेस ने जयपुर के कार्यक्रम में घोषणापत्र जारी किया. कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र जारी करने के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहे. मल्लिकार्जुन खरगे ने ही जयपुर में कांग्रेस के वार रूम से ये घोषणात्र जारी किया. कांग्रेस ने अपने घोषणात्र में राज्य के किसानों, महिलाओं और युवाओं सभी को साधने का प्रयास किया है. इनमें किसानों, युवाओं से लेकर महिलाओं को ध्यान में रखकर ऐलान किए गए हैं. घोषणापत्र में वादा किया गया है कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद घर की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

एक नजर में जानें घोषणापत्र की खास बातें

  • किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून लाया जाएगा
  • परिवार की महिला मुखिया को सालाना 10 हजार रुपए दिए जाएंगे
  • चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख किया जाएगा
  • 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी, 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा
  • पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा
  • गैस सिलेंडर अभी 500 रुपए का मिल रहा है, उसे 400 रुपए किया जाएगा
  • राज्य में RTE कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी
  • मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा
  • छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी
  • 100 तक जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को सड़क से जोड़ा जाएगा
  • हर गांव एवं शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाए जाएंगे
  • आवास का अधिकार कानून लाकर सभी को आवास दिए जाएंगे
  • जातिगत जनगणना की जाएगी

किसानों से लेकर युवाओं तक को साधा

कांग्रेस ने घोषणापत्र में किसनों के लिए एक बड़ा एलान किया है. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक एमएसपी का कानून लाया जाएगा. चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए किया जाएगा. कांग्रेस ने घोषणापत्र के जरिए प्रदेश के युवाओं को भी साधने की कोशिश की है. कांग्रेस ने वादा किया है कि चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. साथ ही 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. 

महिलाओं के मजबूत किए जाएंगे हाथ

कांग्रेस ने घोषणापत्र में वादा किया है कि पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा. कांग्रेस ने घोषणापत्र में प्रदेश की महिलाओं को भी साधने का प्रयास किया है. कांग्रेस ने वादा किया है कि गैस सिलेंडर अभी 500 रुपये का मिल रहा है, उसे 400 किया जाएगा. साथ ही परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. राज्य में RTE कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी. मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा. छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी.

Rajasthan Election 2023: ‘अब तो RSS भी कहने लगी कि PM मोदी के नाम पर नहीं लड़ा जा सकता चुनाव,’ कांग्रेस का प्रहार

Must Read

Start typing to see posts you are looking for.